What Is Google Adsense / गूगल एडसेंस क्या है

यदि आप कुछ साल पहले इंटरनेट को देखें, तो आप देखेंगे कि विज्ञापन इस तरह से किया गया था जो टेलीविजन जैसे अन्य प्रकार के मीडिया के समान था, या वास्तव में, जैसा कि आप अखबार में देखते हैं।

 आप एक साइट दर्ज करेंगे, और किसी स्थान पर आपको एक बैनर देखने को मिलेगा (अक्सर ये बहुत अधिक और बहुत बड़े होते थे), जो आपके स्थान पर जो भी कंपनी भुगतान के लिए भुगतान कर रही थी, उसके लिए विज्ञापन प्रस्तुत करेगा।

 लेकिन इस तरह के विज्ञापन में एक समस्या थी। यह वास्तव में इस तथ्य का फायदा नहीं उठा रहा था कि जोड़ कुछ अखबारों में नहीं थे, बल्कि इंटरनेट पर प्रस्तुत किए गए थे।

 आपने शायद अपने द्वारा ब्राउज़ किए गए पृष्ठों पर इस तरह की बहुत सी चीज़ें देखी होंगी। आप एक ऑनलाइन दुकान देख रहे हैं, एक घड़ी की तलाश कर रहे हैं लेकिन आपको एक बैनर मिलता है जो एक कार का विज्ञापन करता है।





 जब आप बाद में कार खरीदना चाहते हैं, तो अभी आप एक घड़ी की तलाश में हैं और यह निश्चित रूप से अच्छा होता अगर बैनर एक घड़ी का विज्ञापन कर रहा होता, क्योंकि तब आपने शायद उस पर क्लिक किया होता।

 खैर, Google के लोगों ने भी यही सोचा था, इसलिए वे एक हत्यारा विचार लेकर आए। इसे Google AdSense के रूप में जाना जाता है, और इसे लक्षित विज्ञापन कार्यक्रम के रूप में जाना जाता है

 आप क्या करते हैं (एक वेब डिज़ाइनर / वेबसाइट के मालिक के रूप में), अपनी साइट पर कुछ बैनर प्राप्त करने के लिए हुप्स के माध्यम से कूदने के बजाय, जो आपके आगंतुकों को भी परवाह नहीं है, क्या आप स्क्रीन के कुछ क्षेत्र को आवंटित करते हैं।

 फिर आप Google AdSense कार्यक्रम के लिए साइन अप करते हैं, आप अपने वेबपेज में कोड का एक छोटा सा स्निपेट डालते हैं और Google सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा निर्दिष्ट स्थान पर एक बैनर दिखाई देगा, जो आपकी साइट की सामग्री के लिए प्रासंगिक जोड़ता है।

 Google के लिए ऐसा करना बहुत आसान है क्योंकि Google एक search engine company है। यह आपके पृष्ठ में मुख्य शब्दों की तलाश करता है, वेबसाइटों के डेटाबेस की खोज करता है ताकि आपके पृष्ठ पर जो कुछ भी है उससे संबंधित खोज सकें और प्रतिष्ठा: एक लक्षित विज्ञापन।

 आप (वेबमास्टर) आपकी साइट पर ऐडसेंस बैनर पर क्लिक करने वाले प्रत्येक आगंतुक के लिए एक शुल्क प्राप्त करते हैं। अब यह पारंपरिक बैनर के साथ अधिक बार होने के लिए बाध्य है क्योंकि लोग वास्तव में उस बैनर में क्या रुचि रखते हैं (अन्यथा, वे आपके पृष्ठ पर नहीं होंगे?)

 लेकिन, यह उन लोगों के लिए भी चमत्कार करता है जो विज्ञापन देना चाहते हैं। और यह उसी कारण से है। Google AdSense की सबसे बड़ी बात यह है कि एक बैनर की सभी सामग्री प्रासंगिक होती है।

 यही प्रासंगिकता कार्यक्रमों की सफलता की कुंजी है, और यही कारण है कि हर कोई खुश रहता है। विज्ञापनदाता के पास प्रासंगिक रूप से रखा गया विज्ञापन है, प्रकाशक उनकी सामग्री से पैसा कमाता है और Google उनकी कटौती करता है।

 बेशक, हमेशा की तरह, Google ने अपने ऐडसेंस कार्यक्रम के लिए रूप और कार्यक्षमता के मामले में कुछ उच्च मानक निर्धारित किए हैं। आपकी वेबसाइट पर ऐसे दो से अधिक बैनर नहीं हो सकते हैं और Google इन बैनरों में केवल टेक्स्ट सम्मिलित करता है।

 तो एक अतिरिक्त लाभ यह है कि ऐडसेंस विज्ञापन नियमित विज्ञापन की तुलना में बहुत कम दखल देने वाला है। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आपको बैनर को बेहतर स्थिति में लाना चाहिए क्योंकि यह संभव है कि आगंतुक इसे पूरी तरह से याद कर सकें।

 तो अंत में, Google AdSense एक विज्ञापन कार्यक्रम है जो अद्वितीय है क्योंकि विज्ञापन साइट पर सामग्री के लिए प्रासंगिक हैं। जो कोई भी विज्ञापन देना चाहता है, वह इसके लिए Google को भुगतान करता है। जो कोई भी अपनी साइट पर विज्ञापन देना चाहता है वह ऐडसेंस के माध्यम से ऐसा करता है, इस प्रक्रिया में Google द्वारा भुगतान किया जाता है।

 सभी लेन-देन Google के माध्यम से चलाए जाते हैं, और विज्ञापनदाताओं और प्रकाशकों को आँकड़ों तक पहुँच प्राप्त होती है जो उन्हें अपने अभियान की प्रभावशीलता को समझने और नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

 साइट विज़िटर से लेकर विज्ञापनदाताओं तक, श्रृंखला में किसी से भी पूरी प्रक्रिया सुरुचिपूर्ण, सरल और प्रभावी है, और यह एक कारण है कि Google अपने नवाचार और नई सोच के लिए जाना जाता है।

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